Home छत्तीसगढ़ रायपुर : सुदूर वनांचल क्षेत्रों में नवीन स्कूल भवन बनने से मजबूत...

रायपुर : सुदूर वनांचल क्षेत्रों में नवीन स्कूल भवन बनने से मजबूत होगा शिक्षा का आधार : केबिनेट मंत्री अकबर

84
0

रायपुर : सुदूर वनांचल क्षेत्रों में नवीन स्कूल भवन बनने से मजबूत होगा शिक्षा का आधार : केबिनेट मंत्री अकबर

OFFICE DESK :- प्रदेश के परिवहन, आवास पर्यावरण, वन, विधि विधायी एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री मोहम्मद अकबर ने आज कबीरधाम जिले के सुदूर वनांचल ग्राम नगवाही में प्राथमिक शाला भवन निर्माण कार्य का विधिवत पूजा अर्चना कर भूमिपूजन और शिलान्यास किया।

मंत्री अकबर ने कहा की प्राथमिक शाला भवन बन जाने से शाला के संचालन में सुविधा होगी। इसके निर्माण से स्कूल की विभिन्न गतिविधियां करने में आसानी होगी।

उन्होंने कहा की प्राथमिक शाला भवन के निर्माण होने से बच्चों को सभी सुविधाएं मिलेंगी। शिक्षा, पोषण और स्वास्थ्य देखभाल के लिए उचित वातावरण मिलेगा। बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास होगा। इस अवसर पर होरी साहू जनप्रतिनिधि, ग्रामीणजन उपस्थित थे।

केबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य, पोषण और शिक्षा के लिए शासन लगातार कार्य कर रही है। इसके लिए विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लाभ पहुंचाया जा रहा है।

वही कुपोषण मुक्ति के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। जिसके सकारात्मक परिणाम भी सामने आए हैं। स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में भी कार्य किए जा रहे हैं। अंग्रेजी में शिक्षा उपलब्ध कराने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल प्रारंभ किए गए हैं। जहां बच्चों को निःशुल्क शिक्षा दी जा रही है।

प्रत्येक बच्चों को शिक्षा से जोड़ना मुख्य लक्ष्य

केबिनेट मंत्री अकबर ने कहा कि सुदूर वनांचल क्षेत्रों में शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए शासन वहां स्कूल का निर्माण कर रही है। जिसका मुख्य लक्ष्य प्रत्येक बच्चे को शिक्षा से जोड़ना है।

शासन शिक्षा के क्षेत्र में लगातार कार्य कर रही है। बच्चों को अच्छी शिक्षा उपलब्ध हो सके इसके लिए नवीन स्कूल भवनों का निर्माण और जीर्णोद्वार किया जा रहा है। बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए सभी सुविधा मुहैया कराई जा रही है। शिक्षा के अधिकार के तहत निःशुल्क शिक्षा प्रदान की जा रही है।

स्कूल भवन निर्माण होने से शिक्षा का आधार होगा मजबूत

केबिनेट मंत्री अकबर ने कहा कि शिक्षा एक ऐसा माध्यम है जिससे जीवन में सफलता मिलती है। सुदूर वनांचल क्षेत्रों में नवीन स्कूल भवन निर्माण होने से शिक्षा का आधार मजबूत होगा। बच्चों के शिक्षा से जुड़ने से क्षेत्र का विकास होगा। साथ ही आने वाले पीढ़ी शिक्षा के महत्व को समझेगी और शिक्षा से जुड़ेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here