Home छत्तीसगढ़ यातायात व्यवस्था में जो भी रुकावट बने उस पर होगी सख्त कार्रवाई-एसडीओपी...

यातायात व्यवस्था में जो भी रुकावट बने उस पर होगी सख्त कार्रवाई-एसडीओपी आशीष अरोरा

344
0

भाटापारा। पुलिस उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में अनुविभागीय अधिकारी पुलिस भाटापारा आशीष अरोरा के द्वारा थाना प्रभारी भाटापारा शहर अरूण साहू, यातायात शाखा भाटापारा प्रभारी उप निरीक्षक मनोहर सिंह कंवर की उपस्थिति में थाना भाटापारा शहर क्षेत्रान्तर्गत हो रहे घटना एवं अपराध जैसे चोरी, लुट, डकैती एवं सायबर ठगी की रोकथाम एवं बैंको के सामने आसपास पार्किंग की ब्यवस्था यातायात नियमो के सबंध में विस्तार से चर्चा कर दिशा निर्देश दिया गया।

शहर में बिगड़ी यातायात व्यवस्था को ट्रैक पर लाने के लिए एसडीओपी आशीष अरोरा ने सभी बैंक अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्देश दिए अन्यथा कार्यवाही की जावेगी। एसडीओपी श्री अरोरा ने कहा कि जो भी यातायात व्यवस्था में रुकावट बनेगा उसपर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसमें नगर पालिका को भी साथ में लिया जा रहा है। जाम कहां लग रहा है और इसका कारण क्या है इस संबंध में एक सर्वे भी करा रिपोर्ट ली गई।

बैठक में शहर एवं आसपास बैंक परिसर के पार्किंग के अलावा ट्रैफिक जाम, एकांगी मार्ग, पार्किंग स्थल, ऑटो स्टैंड, ऑटो का रूट निर्धारण, ऑटो का कलर कोडिंग समेत अन्य महत्वपूर्ण बिंदूओं पर चर्चा की।

ये हैं जाम लगने के प्रमुख कारण

बैंकों के आसपास पर्याप्त पार्किंग स्थल नहीं होना। दुकानदारों का अपने दुकान के आगे सामान रखना। सड़क किनारे अस्थाई दुकानें, ठेले लगा लेना। होटल, अस्पताल और दुकानों के सामने पार्किंग स्थल नहीं होना, नो एंट्री में वाहन प्रवेश करना। शहर के मध्य भाग में मालगोदाम होना जैसी प्रमुख समस्याएं हैं।

जिन संस्थानों में पार्किंग नहीं, उन्हें दें नोटिस

एसडीओपी आशीष अरोरा ने बैंक अधिकारियों को प्रारंभिक समझाइश के बाद कहा कि जिन संस्थानों में पार्किंग नहीं है उन्हें नोटिस दिया जाएगा। इसमें बैंक, अस्पताल, होटल, मैरिज गार्डन, स्कूल और कॉलेज शामिल होंगे।

यातायात जागरुकता के लिए अलग अलग दिन व स्थान में सेमिनार कार्यक्रम आयोजित होंगे। जिसमें वाहन चालकों को भी आमंत्रित किया जावेगा। उन सभी को यातायात नियमों के बारे में जानकारी देकर उसका पालन करने के लिए भी आगामी समय योजना बनाई जाएगी।

प्रबुद्घजन की एक समिति बनाई जावेगी

शहर के प्रतिष्ठित व्यक्ति, एडवोकेट, पत्रकार, डॉक्टर, इंजीनियर और एनजीओ, शिक्षा से जुड़े लोगों की एक संयुक्त समिति बनाए जाने पर भी विचार विमर्श किया गया।

इस संबंध में एसडीओपी आशीष अरोरा ने बताया कि यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने सभी थानों में वाट्सएप ग्रुप भी बनाए जाएंगे। जिसमें जागरुक लोगों को शामिल किया जावेगा और जाम के संबंध में महत्वपूर्ण सुझाव और सहयोग लिए जाते रहेंगे।
बैठक के अंत मे एसडीओपी आशीष अरोरा ने टीआई को निर्देश दिए हैं कि शहर में यातायात व्यवस्था को सुधारने की जिम्मेदारी सिर्फ यातायात पुलिस की नहीं है, सभी अपनी टीम के साथ इस काम में लगें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here