Home छत्तीसगढ़ झमाझम होगी बारिश, चक्रवाती तूफान मोका का होगा यहां असर, अलर्ट जारी

झमाझम होगी बारिश, चक्रवाती तूफान मोका का होगा यहां असर, अलर्ट जारी

421
0

बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान ‘मोका’ बन रहा है। चक्रवाती तूफान यास के बाद अब मोका को लेकर बंगाल में अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग चक्रवात की दिशा और इसके लैंडफॉल पर नजर रखे हुए। चक्रवात की आशंका के बीच कोलकाता में कंट्रोल रूम खोले गये हैं और चक्रवाती तूफान से जुड़े पहलुओं पर गहरी नजर रखी जा रही है। बंगाल में चक्रवाती तूफान का लैंडफॉल होता है, तो इससे पड़ने वाले प्रभाव को लेकर सतर्कता बरती जा रही है। इस चक्रवात की आशंका के बीच अलीपुर मौसम विभाग ने अहम जानकारी दी है। मौसम कार्यालय के अनुसार सोमवार और मंगलवार को मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार शनिवार (6 मई) को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में एक चक्रवात बना. इसके प्रभाव में 8 मई (सोमवार) की सुबह तक उस हिस्से में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. यह कम दबाव का क्षेत्र धीरे-धीरे एक गहरे दबाव के रूप में विकसित होगा और उत्तर की ओर बढ़ेगा.

कोलकाता-पंजाब मैच में बारिश की संभावना नहीं

मौसम विभाग के मुताबिक 10 मई (बुधवार) से पहले कोलकाता में बारिश की कोई संभावना नहीं है। ऐसे में 8 मई को ईडन गार्डन्स में कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच होने वाले मैच में बारिश का खलल शायद नहीं पड़ेगा। लेकिन 11 मई (गुरुवार) को ईडन गार्डन्स में होने वाले मुकाबले को चक्रवात मोका जरूर प्रभावित कर सकता है। इसके चलते उस दिन कोलकाता और आसपास के इलाकों में जमकर बारिश हो सकती है।नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल में छिटपुट बौछारें और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं.

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, असम, मेघालय और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में व्यापक बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है उत्तर भारत और मध्य भारत में छिटपुट स्थानों पर सुबह के समय हल्का से मध्यम कोहरा संभव है

इन जगहों के लिए अलर्ट जारी –

अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश हो सकती है

अरुणाचल प्रदेश में व्यापक बारिश और आंधी चल रही है

ओडिशा, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय कर्नाटक और गरज के साथ छिटपुट वर्षा हो सकती है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here