Home छत्तीसगढ़ बिलासपुर के अभिषेक को मिली UPSC में सफलता, रेलवे में चीफ कंट्रोलर...

बिलासपुर के अभिषेक को मिली UPSC में सफलता, रेलवे में चीफ कंट्रोलर हैं पिता

228
0

बिलासपुर। UPSC: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) 2022 का परिणाम मंगलवार को जारी हुआ। जिसमें बिलासपुर के अभिषेक कुमार चतुर्वेदी ने आल इंडिया 179 रैकिंग प्राप्त कर शहर को गौरवान्वित किया है।

अभिषेक के पिता दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर जोन में चीफ कंट्रोलर के पद पर हैं। अभिषेक की इस उपलब्धि पर बिलासपुर समेत पूरे रेलवे परिक्षेत्र कंस्ट्रक्शन कालोनी में उत्साह का माहौल है।

रिजल्ट आने के बाद अभिषेक ने मीडिया से खास बातचीत में बताया कि यूपीएससी में सफल होने के लिए वे 14 से 18 घंटे लगातार पढ़ते थे। साल 2018 से लगातार यूपीएससी की परीक्षा में शामिल हो रहे थे। लेकिन, एक बार भी सफलता नहीं मिली थी। यह चौथा प्रयास था, जिसमें सफलता हासिल हुई।

अभिषेक की प्रारंभिक स्कूली शिक्षा डीपीएस बिलासपुर में पूरी करने के बाद एसआरएन यूनिवर्सिटी चेन्नई से बीटेक ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद एक प्राइवेट कंपनी में जाब का आफर आया। उन्हें सालाना पांच लाख रुपये का पैकेज आफर किया गया था। लेकिन सिविल सेवा में जाने उन्हें ठुकरा दिया। अभिषेक बताते हैं कि यूपीएससी क्रेक करने में उनके परिवार के साथ उनके दोस्तों का योगदान दिया।

अभिषेक की एक छोटी बहन निधि चतुर्वेदी दिल्ली यूनिवर्सिटी में विधि स्नातक की पढ़ाई कर रही है। उनकी मां संगीता चतुर्वेदी गृहिणी हैं। सभी संयुक्त परिवार में रहते हैं। मेरा आत्मविश्वास बढ़ाने व आगे बढ़ने में चाचा-चाची सभी का सहयोग मिला।

आखिर में अभिषेक ने कहा कि जिंदगी में कभी हार नहीं माननी चाहिए। एक लक्ष्य पर चलने से सफलता संभव है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here