Home छत्तीसगढ़ मोतिमपुर-अमरटापू में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल व गढ़कलेवा का प्रभारी मंत्री...

मोतिमपुर-अमरटापू में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल व गढ़कलेवा का प्रभारी मंत्री ने किया शुभारंभ

295
0

नवप्रवेशी विद्यार्थियों का टीका लगाकर एवं मिठाई खिलाकर किया स्वागत

मुंगेली। प्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, ग्रामोद्योग एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री गुरू रूद्रकुमार ने मुंगेली विकासखण्ड के ग्राम मोतिमपुर-अमरटापू में गुरू पूर्णिमा के अवसर पर स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल का शुभारंभ किया और बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने स्वामी आत्मानंद स्कूल में शाला प्रवेशोत्सव कार्यक्रम के दौरान नवप्रवेशी विद्यार्थियों का टीका लगाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया और उन्हें पुस्तक वितरण किया। इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री रूद्रकुमार ने कहा कि यहां स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खुलने से क्षेत्र के गरीब वर्ग के बच्चे भी अंग्रेजी माध्यम में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशा है कि गांव के बच्चे भी निजी स्कूलों के बच्चों के समान फर्राटेदार अंग्रेजी बोलें और यूपीएससी, पीएससी, रेल्वे, बैंकिंग जैसे परीक्षाओं में सफल होकर अपने परिवार, समाज, गांव और प्रदेश का नाम रोशन करें। जिला शिक्षा अधिकारी ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने बताया कि स्वामी आत्मानंद स्कूल मोतिमपुर-अमरटापू में प्रवेश के लिए 609 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिसमें 581 बच्चों का चयन हुआ है। स्कूल के लिए शिक्षकों की भर्ती कर ली गई है।

प्रभारी मंत्री ने मंदिर परिसर में गढ़ कलेवा का किया शुभारंभ

जिले के प्रभारी मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने ग्राम मोतिमपुर-अमरटापू के मंदिर परिसर में गढ़ कलेवा केन्द्र का शुभारंभ किया। इसका लाभ अब यहां आने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगा। श्रद्धालुजन ठेठरी, खुर्मी, फरा, चीला, चौसेला जैसे छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का लुत्फ उठा सकेंगे। प्रभारी मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ की कला व संस्कृति को आगे बढ़ाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं। इसी कड़ी में आज यहां गढ़ कलेवा का शुभारंभ किया गया। बता दें कि राज्य की परंपरागत खान-पान अब युवाओं की पहली पसंद बन चुकी है। यही वजह है कि प्रदेश सहित जिले के विभिन्न जगहों में गढ़ कलेवा केन्द्र खोला जा रहा है।

प्रभारी मंत्री गुरू पूर्णिमा कार्यक्रम में हुए शामिल, दी लोगों को बधाई एवं शुभकामनाएं

प्रभारी मंत्री गुरू रूद्रकुमार मोतिमपुर-अमरटापू में आयोजित गुरू पूर्णिमा कार्यक्रम में भी शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलेवासियों को गुरू पूर्णिमा की बधाई एवं शुभकामनाएं दी और कहा कि आज गुरु पूर्णिमा का पर्व है। यह पर्व गुरु के प्रति सम्मान का पर्व है। मान्यता है कि इस दिन गुरु का पूजन करने से गुरु की दीक्षा का पूरा फल उनके शिष्यों को मिलता है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में हमारी सरकार प्रदेश के विकास के लिए लगातार कर रही है। सरकार बनते ही सबसे पहले कर्ज माफ किया गया। समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की शुरूआत की गई। हमारी सरकार द्वारा प्रदेश में कई योजनाएं संचालित की जा रही है। जिसका लाभ लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से मिल रहा है। लोग कभी सोचे नहीं थे, कि गोबर की भी खरीदी होगी, लेकिन हमारी सरकार गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी कर रही है। गोबर से वर्मी खाद बनाया जा रहा है। प्रदेश जैविक खेती की ओर अग्रसर हो रहा है।

मोतिमपुर-अमरटापू धाम के विकास के लिए की 10 लाख रूपए की घोषणा

प्रभारी मंत्री ने ग्राम मोतिमपुर-अमरटापू धाम के विकास के लिए 10 लाख रूपए की घोषणा की। साथ ही बाजार में चबूतरा निर्माण, पेयजल के लिए पानी टंकी निर्माण और आंगनबाड़ी केन्द्र के लिए बोरवेल खनन की भी घोषणा की। अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष थानेश्वर साहू ने कहा कि आज का दिन हम सबके लिए महत्वपूर्ण है। गुरू को याद करने, आराधना करने और उनका आशीर्वाद लेने का दिन है। ग्राम मोतिमपुर-अमरटापू में स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल और गढ़ कलेवा केन्द्र का शुभारंभ किया गया है, जो खुशी की बात है।

मुंगेली विधानसभा क्षेत्र के विधायक पुन्नूलाल मोहले ने कहा कि आसपास के क्षेत्र में निःशुल्क अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाई करने के लिए स्कूल की व्यवस्था नहीं थी, जो आज पूरी हो गई। अमर टापू के कर्ताधर्ता दुर्गा बघेल ने कहा कि पहले मोतिमपुर-अमरटापू धाम को सिर्फ सामाजिक लोग ही जानते थे, लेकिन अब मोतिमपुर-अमरटापू धाम की अलग पहचान है। उन्होंने क्षेत्र के विकास के लिए मंत्री के समक्ष कई मांगे भी रखी। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति लेखनी सोनू चंद्राकर, नगर पालिका परिषद मुंगेली के अध्यक्ष हेमेंद्र गोस्वामी, कृषि उपज मंडी के अध्यक्ष आत्मा सिंह क्षत्रिय, जिपं सदस्य श्रीमती रजनी सोनवानी गणमान्य नागरिक चुरावन मंगेश्कर, राकेश पात्रे, सागर सिंह बैस, स्वतंत्र मिश्रा, ग्राम दुल्लापुर के सरपंच श्रीमती लीला रविन्द्र पात्रे, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डी. एस. राजपूत, मुंगेली एसडीएम सुश्री आकांक्षा शिक्षा खलखो सहित संबंधित विभाग के अधिकारी और बड़ी संख्या में समाज के लोग उपस्थित थे। मंच संचालन लक्ष्मीकांत भास्कर ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here