Home Uncategorized शहर से लेकर गांव-गांव तक इंटरनेट कनेक्टिविटी, सरकारी योजनाओं को ऑनलाइन बनाना,...

शहर से लेकर गांव-गांव तक इंटरनेट कनेक्टिविटी, सरकारी योजनाओं को ऑनलाइन बनाना, पीएम डिजिटल इंडिया योजना से आई डिजिटल क्रांति

34
0

रायपुर । डिजिटल इंडिया की शुरुआत 1 जुलाई 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। प्रधानमंत्री डिजिटल इंडिया योजना का मकसद बेहतर ऑनलाइन बुनियादी ढांचे और इंटरनेट कनेक्टिविटी बढ़ाकर लोगों को अपनी सेवाएं इलेक्ट्रॉनिक रूप से उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों को भी हाई-स्पीड इंटरनेट नेटवर्क से जोड़ा जा रहा है।

डिजिटल इंडिया भारत सरकार की एक पहल है, जिसका उद्देश्य ऑनलाइन बुनियादी ढांचे में सुधार और इंटरनेट कनेक्टिविटी को बढ़ाना है। डिजिटल इंडिया का आदर्श वाक्य है- ‘शक्ति से सशक्त बनाना’।

सरकारी सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध कराना मकसद

भारत सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक रूप से लोगों को सरकारी सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए ऑनलाइन बुनियादी ढांचे और इंटरनेट कनेक्टिविटी विकसित करने के लिए डिजिटल इंडिया कार्यक्रम की शुरुआत साल 2015 में की थी। डिजिटल इंडिया मिशन से देश को डिजिटल प्रौद्योगिकी में सशक्त बनाना है।

डिजिटल साक्षरता में सुधार

योजना में 3 मुख्य घटक- सुरक्षित और स्थिर डिजिटल बुनियादी ढांचे का विकास, सरकारी सेवाओं को डिजिटल रूप से वितरित करना और सार्वभौमिक डिजिटल साक्षरता। पीएम डिजिटल इंडिया योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों को हाई-स्पीड इंटरनेट नेटवर्क से जोड़ना और डिजिटल साक्षरता में सुधार करना था। डिजिटल इंडिया कार्यक्रम का उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिक सेवाओं, उत्पादों, विनिर्माण और नौकरी के अवसरों के क्षेत्रों में समावेशी विकास को बढ़ावा देना था।

ग्रामीण क्षेत्रों में भी इंटरनेट का विस्तार

ये तीन प्रमुख क्षेत्रों पर केंद्रित है- हर नागरिक के लिए उपयोगिता के रूप में डिजिटल बुनियादी ढांचा, शासन और मांग पर सेवाएं और नागरिकों का डिजिटल सशक्तिकरण। इस योजना ने नेटकेयर सिस्टम कार्यक्रम के कार्यान्वयन के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट तक पहुंच का विस्तार करने का भी प्रयास किया है।

डिजिटल इंडिया योजना के बारे में जानें

  • प्रधानमंत्री डिजिटल इंडिया कार्यक्रम की शुरुआत 1 जुलाई 2015 को हुई।
  • प्रधानमंत्री डिजिटल इंडिया इसलिए लाया गया था, ताकि सभी नागरिकों की इंटरनेट तक आसान पहुंच हो।
  • भारत को ज्ञान आधारित क्रांति के लिए तैयार करने के लिए एक पहल।

डिजिटल इंडिया भारत सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में हाई-स्पीड इंटरनेट नेटवर्क देने के लिए शुरू की गई एक पहल थी। डिजिटल इंडिया मिशन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेक इन इंडिया, भारतमाला, सागरमाला, स्टार्टअप इंडिया, भारतनेट और स्टैंडअप इंडिया सहित अन्य सरकारी योजनाओं के लाभार्थी के रूप में लॉन्च किया था।

डिजिटल इंडिया का लक्ष्य विकास के 9 स्तंभों को गति देना है। ये 9 स्तंभ इस प्रकार हैं-

ब्रॉडबैंड हाईवे- इसमें तीन उप घटक शामिल हैं यानी सभी के लिए ब्रॉडबैंड – ग्रामीण, सभी के लिए ब्रॉडबैंड – शहरी और राष्ट्रीय सूचना अवसंरचना (एनआईआई)।

ई-क्रांति- इसका लक्ष्य विभिन्न तरीकों से एकीकृत और इंटर ऑपरेबल सिस्टम का इस्तेमाल करके सभी सरकारी सेवाओं को इलेक्ट्रॉनिक रूप से जनता तक पहुंचाना है। सभी ऐसी सेवाओं की प्रभावशीलता, सामर्थ्य और निर्भरता की गारंटी देते हुए राष्ट्र में ई-गवर्नेंस, सरल शासन और सुशासन की डिलीवरी ई-क्रांति के सफल कार्यान्वयन पर निर्भर करती है। सार्वजनिक सेवाओं की डिलीवरी में सुधार करना और उन तक पहुंचने की प्रक्रिया को सरल बनाना। इस संबंध में विभिन्न राज्य सरकारों और केंद्रीय मंत्रालयों द्वारा कई ई-गवर्नेंस पहल की गई है। भारत में ई-गवर्नेंस सरकारी विभागों के कम्प्यूटरीकरण से लेकर नागरिक केंद्रितता, सेवा अभिविन्यास और पारदर्शिता तक लगातार विकसित हुआ है।

मोबाइल कनेक्टिविटी तक सबकी पहुंच- यह पहल देश में नेटवर्क पहुंच और कनेक्टिविटी में अंतराल को भरने पर केंद्रित है।

सार्वजनिक इंटरनेट एक्सेस कार्यक्रम- सार्वजनिक इंटरनेट एक्सेस कार्यक्रम के दो उप घटक हैं – सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) और बहु-सेवा केंद्र के रूप में डाकघर।

ई-गवर्नेंस- प्रौद्योगिकी के माध्यम से सरकारी प्रक्रियाओं को सरल और अधिक कुशल बनाने के लिए आईटी का उपयोग। विभिन्न सरकारी डोमेन में सरकारी सेवाओं की डिलीवरी को अधिक प्रभावी बनाना।

सभी के लिए सूचना- इस स्तंभ का उद्देश्य भारत के लोगों के लिए उपयोग, पुनः उपयोग और पुनः वितरण के लिए संबंधित मंत्रालयों द्वारा तैयार विश्वसनीय आंकड़ों की पारदर्शिता और उपलब्धता सुनिश्चित करना है।

इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण- ये स्तंभ देश में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण को बढ़ावा देने पर केंद्रित है।

नौकरियों के लिए आईटी- यह स्तंभ आईटी/आईटीईएस क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल में युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करने पर केंद्रित है।

प्रारंभिक फसल कार्यक्रम- विभिन्न अल्पकालिक परियोजनाओं का एक समूह शामिल है, जिनका भारतीय डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र पर तत्काल प्रभाव पड़ता है, जैसे बड़े पैमाने पर संदेश भेजने के लिए आईटी प्लेटफॉर्म, ई-ग्रीटिंग्स की क्राउड सोर्सिंग, सरकारी कार्यालयों में बायोमेट्रिक उपस्थिति, सभी विश्वविद्यालयों में वाई-फाई वगैरह।

डिजिटल इंडिया के उद्देश्य और लाभ

  • सभी ग्राम पंचायतों में हाई-स्पीड इंटरनेट उपलब्ध कराना।
  • सभी इलाकों में कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) तक आसान पहुंच प्रदान करना।
  • डिजिटल इंडिया कार्यक्रम में कई मौजूदा योजनाओं का पुनर्गठन भी किया जाता है। इन्हें समन्वित तरीके से क्रियान्वित किया जाता है।
  • ई-गवर्नेंस से संबंधित इलेक्ट्रॉनिक लेन-देन में वृद्धि हुई है।
  • भारत नेट कार्यक्रम के अंतर्गत 2,74,246 किलोमीटर ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क ने 1.15 लाख से अधिक ग्राम पंचायतों को जोड़ा है।
  • भारत सरकार की राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस परियोजना के तहत एक कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) बनाया गया है, जो सूचना और संचार प्रौद्योगिकी तक पहुंच बनाता है। कंप्यूटर और इंटरनेट एक्सेस के माध्यम से CSC ई-गवर्नेंस, शिक्षा, स्वास्थ्य, टेलीमेडिसिन, मनोरंजन और अन्य सरकारी और निजी सेवाओं से संबंधित मल्टीमीडिया सामग्री देता है।
  • सौर प्रकाश व्यवस्था, एलईडी असेंबली इकाई, सैनिटरी नैपकिन उत्पादन इकाई और वाई-फाई चौपाल जैसी अच्छी तरह से सुसज्जित सुविधाओं के साथ डिजिटल गांवों की स्थापना।
  • इंटरनेट डेटा का उपयोग सेवाओं की डिलीवरी के लिए किया जाता है और शहरी क्षेत्रों में इंटरनेट 64% तक पहुंच गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here