Home Uncategorized वेदांता एल्युमिनियम ने विद्युत उद्योग के लिए पेश किए दो नए उत्पाद...

वेदांता एल्युमिनियम ने विद्युत उद्योग के लिए पेश किए दो नए उत्पाद :दुनिया की सबसे बड़ी वायर रॉड

23
0

रायपुर/ भारत की सबसे बड़ी एल्युमिनियम उत्पादक एवं दुनिया की सबसे बड़ी एल्युमिनियम वायर रॉड विनिर्माता वेदांता एल्युमिनियम ने ’पावर ऐज 2024’ में बिजली व ट्रांस्मिशन उद्योग के लिए दो उच्च-क्वालिटी उत्पाद प्रस्तुत किए हैं। पहला है एएल59 इंगौट, जो उत्कृष्ट विद्युतीय चालकता प्रदान करता है जिसकी वजह से यह रिमैल्टिंग हेतु आदर्श उत्पाद है। दूसरा उत्पाद है इलेक्ट्रिकल कंडक्टर (ईसी) ग्रेड वायर रॉड जिसे ताकत, चालकता, कार्यशीलता व आकार देने की योग्यता के संतुलन के साथ वाइंडिंग स्ट्रिप ऐप्लीकेशंस हेतु डिजाइन किया गया है। इन दोनों उत्पादों की इंजीनियरिंग इस तरह की गई है कि जिन कार्यों में उच्च स्तर की सटीकता की जरुरत होती है, वहां यह पूरी तरह उपयुक्त साबित होते हैं। यह उत्पाद ट्रांस्फॉर्मर एवं मोटर वाइंडिंग ऐप्लीकेशंस में फाइन ड्रॉइंग, कॉनफॉर्मिंग और इनेमलिंग के लिए एकदम परफेक्ट हैं।उत्पादक वेदांता एल्युमिनियम अपने उच्च क्वालिटी, सस्टेनेबल उत्पादों की विस्तृत रेंज के साथ उद्योग जगत की सबसे पसंदीदा कंपनी है

इन उत्पादों को पावर ऐज 2024 में प्रदर्शित किया गया, यह विद्युत व ट्रांस्मिशन सेक्टर पर केन्द्रित आयोजन है जिसमें इस क्षेत्र की अग्रणी कंपनियों, विशेषज्ञों व नीति निर्माताओं ने भाग लिया। इस आयोजन में विशेषज्ञों की अगुआई में सत्र भी रखे गए जिनमें इस क्षेत्र हेतु भविष्य का खाका पेश किया गया और उस परिवर्तन में एल्युमिनियम की भूमिका के बारे में बात की गई। इस आयोजन ने उद्योग के लिए एक ऐसे मंच का काम किया, जहां सहयोग हेतु नए क्षेत्रों की पहचान की जा सके।

साल 2023 में भारत में बिजली की मांग में 7 प्रतिशत का इजाफा हुआ, अनुमान है कि 2026 तक यह मांग 6 प्रतिशत की सालाना दर से बढ़ेगी। भरोसेमंद, किफायती और अविरल बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए यह जरूरी है कि एक सक्षम एवं मजबूत इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किया जाए ताकि जेनरेशन स्टेशन से लेकर लोड सेंटर तक बिजली का इष्टतम उपयोग हो सके। वेदांता एल्युमिनियम की वायर रॉड अपनी उत्कृष्ट चालकता एवं डिजाइन फ्लेक्सीबिलिटी के साथ ऊर्जा क्षेत्र में महत्वपूर्ण हो गए हैं और दक्षता एवं सस्टेनेबिलिटी को आगे बढ़ा रहे हैं।

इस प्लेटफार्म के उल्लेखनीय प्रदर्शन के बारे में वेदांता एल्युमिनियम के सीईओ जॉन स्लेवन ने कहा, ’’पावर ऐज 2024 ने एल्युमिनियम की उस अहम भूमिका पर प्रकाश डाला है जो वह ऊर्जा क्षेत्र के रूपांतरण में निभा रहा है और हमारी नई पेशकश इस विज़न की परिचायक है। विद्युत उद्योग में दक्षता एवं सस्टेनेबिलिटी को आगे बढ़ाने की अपनी प्रतिबद्धता को हम दोहराते हैं। अपनी विशेषज्ञता, अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी और अपने ग्राहकों की विशिष्ट जरूरतों की गहरी समझ का उपयोग करते हुए हमारा लक्ष्य है कि हम अपने उपभोक्ताओं को बेहतर कार्यक्षमता हासिल करने, इनोवेटिव प्रोडक्ट ऐप्लीकेशन विकसित करने तथा अत्यंत प्रतिस्पर्धी वैश्विक परिदृश्य में सस्टेनेबिलिटी लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करें।’’

वेदांता एल्युमिनियम सभी उद्योगों में ग्राहकों के साथ नजदीक रहते हुए कार्य करती है। ताकि उनकी खास व बदलती जरूरतों को पूरा किया जा सके। वायर रॉड उत्पादन में 650 किलो टन की उत्पादन क्षमता के साथ कंपनी इलेक्ट्रिकल इंडस्ट्री के लिए ईसी-ग्रेड वायर रॉड, अलॉय वायर रॉड और फ्लिप कॉइल की टॉप क्वालिटी की विस्तृत रेंज बनाती है। साउथवायर (यूएसए) और कॉन्टिनुस-प्रोपर्ज़ी (इटली) की सर्वश्रेष्ठ तकनीकों का इस्तेमाल करते हुए इन उत्पादों को बनाया जाता है इसीलिए ये उत्पाद उच्च सटीकता एवं क्वालिटी सुनिश्चित करते हैं। उत्पादन का यह पैमाना व रेंज वेदांता एल्युमिनियम को दुनिया में (चीन को छोड़ कर) वायर रॉड का सबसे बड़ा विनिर्माता बनाते हैं। हाई-ऐंड ऐप्लीकेशंस के लिए ये उत्पाद 60 से अधिक देशों में ग्राहकों को भेजे जाते हैं, यह तथ्य इनकी उच्च उत्पादन क्वालिटी और वैश्विक मांग को सत्यापित करता है।
इसके अलावा कंपनी की रिस्टोरा और रिस्टोरा अल्ट्रा रेंज को क्रमशः नवीकरणीय ऊर्जा एवं रिकवर्ड एल्युमिनियम का इस्तेमाल करते हुए निर्मित किया जाता है। ये दुनिया में न्यूनतम कार्बन फुटप्रिंट पेश करने वाले उत्पादों में शामिल हैं जो वेदांता एल्युमिनियम की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हैं कि वह दुनिया भर के विद्युत व ट्रांस्मिशन उद्योग को सस्टेनेबल तरीकों से बनाई गई सामग्री मुहैया कराने को प्रयासरत है। वेदांता एल्युमिनियम भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा स्थापित मानकों के मुताबिक उत्पाद बनाने का प्रमाणन प्राप्त करने वाली पहली एल्युमिनियम कंपनी है। कंपनी के उत्पादों की विस्तृत रेंज बीआईएस के सभी लागू मापदंडों के अनुसार तैयार की जाती है। उच्च क्वालिटी एल्युमिनियम उत्पादों की कंपनी की विस्तृत रेंज सस्टेनेबल विधियों से बनाई जाती है और यह तथ्य ऐन्वायर्नमेंटल प्रोडक्ट डिक्लेरेशन (ईपीडी) इंटरनेशनल द्वारा सत्यापित है।

वेदांता एल्युमिनियम उत्पाद नवाचार में निरंतर ’कस्टमर फर्स्ट’ दृष्टिकोण पर केन्द्रित होकर काम करती है। कंपनी की कस्टमर टेक्निकल सर्विसिस टीम ग्राहकों के साथ करीबी से काम करते हुए उनके विनिर्देशों के अनुसार उत्पाद विकसित करती है। झारसुगुडा, ओडिशा में आगामी एल्युमिनियम पार्क में डाउनस्ट्रीम कंपनियां अपनी इकाई स्थापित करके पास में स्थित वेदांता के मेगा एल्युमिनियम स्मेल्टर से निकली पिघली धातु शीघ्र प्राप्त कर सकती हैं। इसके अतिरिक्त वेदांता एल्युमिनियम ने हाल ही में वेदांता मैटल बाजार भी लांच किया है जो दुनिया का सबसे बड़ा ई-सुपरस्टोर है, जहां 750 से ज्यादा प्राइमरी एल्युमिनियम उत्पाद उपलब्ध हैं। यह बाजार एआई आधारित फीचरों से युक्त है जो खरीददारों को सरलीकृत, एंड-टू-एंड खरीद का अनुभव प्रदान करते हैं।

वेदांता लिमिटेड की इकाई वेदांता एल्युमिनियम भारत की सबसे बड़ी एल्युमिनियम उत्पादक है। वित्तीय वर्ष 24 में 23.7 लाख टन उत्पादन के साथ कंपनी ने भारत के कुल एल्युमिनियम का आधे से ज्यादा हिस्सा उत्पादित किया। यह मूल्य संवर्धित एल्युमिनियम उत्पादों के मामले में अग्रणी है जिनका उपयोग कई अहम उद्योगों में किया जाता है। वेदांता एल्युमिनियम को एल्युमिनियम उद्योग में एस एंड पी ग्लोबल कॉर्पोरेट सस्टेनेबिलिटी असेसमेंट 2023 में पहली वैश्विक रैंकिंग मिली है, यह उपलब्धि कंपनी की सस्टेनेबल विकास प्रक्रियाओं को प्रतिबिम्बित करती है। भारत में अपने विश्वस्तरीय एल्युमिनियम स्मेल्टर्स और एल्यूमिना रिफाइनरी के साथ कंपनी हरित भविष्य के लिए विभिन्न कार्यों में एल्युमिनियम के प्रयोग को बढ़ावा देने और इसे ’भविष्य की धातु’ के रूप में पेश करने के अपने मिशन में लगातार आगे बढ़ रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here