Home Uncategorized पीएम मोदी 21 से 23 सितंबर तक अमेरिकी दौरे पर जाएंगे, QUAD...

पीएम मोदी 21 से 23 सितंबर तक अमेरिकी दौरे पर जाएंगे, QUAD में करेंगे शिरकत

25
0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 से 23 सितंबर तक के लिए अमेरिकी यात्रा पर जाएंगे। इस दौरे का मुख्य उद्देश्य क्वाड समिट में हिस्सा लेना और संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के ‘Summit of the Future’ में भाषण देना है। विदेश मंत्रालय (MEA) ने प्रधानमंत्री के इस दौरे की जानकारी साझा की है। प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिकी यात्रा का सबसे बड़ा आकर्षण क्वाड नेताओं का सम्मेलन होगा, जो 21 सितंबर को डेलावेयर के विलमिंगटन में आयोजित किया जाएगा। इस सम्मेलन की मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन उनके होमटाउन में करेंगे।

पीएम मोदी का यह दौरा कई मायनों में खास है, क्योंकि बाइडेन ने अपने दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है, और जब भारत अगले साल क्वाड समिट की मेजबानी करेगा, तब अमेरिका के पास नया राष्ट्रपति होगा। राष्ट्रपति बाइडेन के प्रवक्ता करिन जीन-पियरे के अनुसार, यह पहली बार होगा जब बाइडेन विलमिंगटन में विदेशी नेताओं की मेजबानी करेंगे, जो क्वाड नेताओं के साथ उनके व्यक्तिगत संबंधों और इस समूह की महत्वता को दर्शाता है।

राष्ट्रपति बाइडेन के प्रवक्ता करिन जीन-पियरे के अनुसार, यह पहली बार होगा जब बाइडेन विलमिंगटन में विदेशी नेताओं की मेजबानी करेंगे, जो क्वाड नेताओं के साथ उनके व्यक्तिगत संबंधों और इस समूह की महत्वता को दर्शाता है। इस सम्मेलन में जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज भी शामिल होंगे।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, क्वाड के नेताओं की यह बैठक पिछले साल की प्रगति की समीक्षा करेगी और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के देशों की विकासात्मक आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए आगामी वर्ष की कार्य योजना तैयार करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here