Home Uncategorized 26 से शुरू हो सकती है रायपुर-अंबिकापुर हवाई सेवा: फ्लाई-बिग शुरू करेगी...

26 से शुरू हो सकती है रायपुर-अंबिकापुर हवाई सेवा: फ्लाई-बिग शुरू करेगी 19 सीटर फ्लाइट सेवा, एलायंस एयर ने भी DGCA से मांगी अनुमति

22
0

सरगुजा/ सरगुजा जिले के दरिमा एयरपोर्ट से रायपुर तक हवाई सेवा 26 सितंबर से शुरू हो सकती है। अंबिकापुर और रायपुर एयरपोर्ट पर तैयारियां तेज कर दी गई है। हालांकि इसकी अधिकृत सूचना अभी नहीं आई है। PM नरेंद्र मोदी उड़ान 4.2 योजना के तहत चार प्रदेशों में हवाई सेवाओं का शुभारंभ करेंगे।

मंगलवार को एलायंस एयर ने दरिमा में 72 सीटर विमान उतार कर ट्रायल रन पूरा किया। वहीं उड़ान 4.2 के तहत बिग फ्लाई अंबिकापुर-रायपुर विमान सेवा शुरू करने के संकेत मिले हैं। उड़ान 4.2 के तहत अंबिकापुर से रायपुर एवं बिलासपुर के लिए हवाई सेवाओं का संचालन फ्लाई बिग कंपनी को अवॉर्ड किया गया है। फ्लाई बिग 19 सीटर विमानों का परिचालन करेगी।

PM वर्चुअल हरी झंडी दिखाएंगे

अंबिकापुर-रायपुर की हवाई सेवा के लिए अंबिकापुर एवं रायपुर एयरपोर्ट में तैयारी शुरू कर दी गई है। हालांकि फ्लाई बिग या DGCA की ओर से इसकी अधिकृत सूचना नहीं दी गई है। PM नरेंद्र मोदी कुछ राज्यों में उड़ान 4.2 की सेवाओं को वर्चुअल हरी झंडी दिखाएंगे।

इसमें अंबिकापुर-रायपुर हवाई सेवा को भी जोड़ा जा रहा है। अंबिकापुर विधायक राजेश अग्रवाल ने बताया कि अधिकृत सूचना तो नहीं आई है, लेकिन दोनों एयरपोर्ट पर तैयारी की जा रही है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल हांेगे।

बिग फ्लाई को अवॉर्ड हुआ है रूट उड़ान 4.2 के तहत अंबिकापुर-रायपुर-अंबिकापुर और अंबिकापुर-बिलासपुर-अंबिकापुर रूट के हवाई सेवाओं का परिचालन फ्लाई बिग विमानन कंपनी को अवॉर्ड हुआ है। इसके तहत फ्लाई बिग 19 सीटर विमानों का संचालन करेगी।

उड़ान 4.2 योजना के तहत जो सीटें खाली आएंगी। उनका लागत भुगतान राज्य सरकारें करेंगी। इससे विमानन कंपनियों को हवाई सेवा के संचालन से नुकसान नहीं होगा।

मार्च 2024 में जारी हुआ है लाइसेंस

सरगुजा के संभाग मुख्यालय से 12 किलोमीटर दूर स्थित मां महामाया एयरपोर्ट को DGCA ने लाइसेंस मार्च 2024 में जारी किया है। लाइसेंस जारी होने के दो दिनों बाद ही लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू हो गई। एयरपोर्ट का उन्नयन 47 करोड़ की लागत से किया गया है।

364 एकड़ में नए सिरे से 1920 मीटर लंबे एयर स्ट्रीप का निर्माण किया गया है, इसमें 1800 मीटर मुख्य रनवे शामिल है।

एलांयस एयर भी शुरू करेगी सेवा

एलायंस एयर ने 72 सीटर विमान उताकर ट्रायल रन पूरा कर लिया है। इसकी रिपोर्ट DGCA को भेजी गई है। डीजीसीए से अनमति मिलने के बाद एलाएंस एयर हवाई सेवाएं शुरू कर सकती है। फिलहाल कंपनी की योजना अंबिकापुर-बिलासपुर हवाई सेवा शुरू करने की है। भविष्य में एलायंस एयर रायपुर-अंबिकापुर-वाराणसी की सेवा शुरू करने पर विचार कर सकती है।

पूर्व डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव ने एलायंस एयर के सीईओ विनीत सूद से फोन पर चर्चा की। एलाएंस एयर के ट्र्रायल के बाद सिंहदेव ने अंबिकापुर को नियमित विमान सेवा से त्वरित रुप से जोड़ने का आग्रह किया।सिंहदेव ने अलायंस एयर के सीईओ को यह सुझाव दिया कि रायपुर से अंबिकापुर होते हुए वाराणसी तक के विमान सेवा से विमानन सुविधा की शुरुआत हो।

भविष्य में अम्बिकापुर को दिल्ली, कोलकाता, रांची, हैदराबाद, मुम्बई के हवाई अड्डांे से भी जोडा जाए। इस पर सीईओ विनीत सूद ने सुझावों पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है। वर्तमान में एलायंस एयर प्रतिदिन 137 घरेलू उड़़ाने संचालित करती है एवं 57 शहरों से संचालित होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here