Home Uncategorized दंपति समेत 20 लाख के 4 इनामी नक्सलियों का सरेंडर: पति-पत्नी पर...

दंपति समेत 20 लाख के 4 इनामी नक्सलियों का सरेंडर: पति-पत्नी पर 8-8 लाख का था इनाम, दंतेवाड़ा में अबतक 872 माओवादियों ने किया आत्मसमर्पण

13
0

दंतेवाड़ा/ छत्तीसगढ़ में दंतेवाड़ा पुलिस के सामने एक माओवादी दंपति समेत कुल 4 माओवादियों ने हथियार डाले हैं। इनमें पति-पत्नी पर 8-8 लाख रुपए का इनाम है, जबकि अन्य 2 माओवादी 3 और 1 लाख रुपए के इनामी हैं। ये सभी पिछले कई सालों से नक्सल संगठन के साथ जुड़कर काम कर रहे थे। सिर्फ दंतेवाड़ा में ही अब तक कुल 197 इनामी समेत 872 माओवादियों ने हिंसा का रास्ता छोड़कर आत्मसमर्पण किया है।

रीजनल कंपनी के इनामी नक्सली का सरेंडर

दरअसल, सरेंडर करने वालों में रीजनल कंपनी नंबर-2 का सदस्य हूंगा तामो (37), रीजनल कंपनी नंबर-2 की सदस्य आयती ताती (35), उत्तर सब जोनल ब्यूरो और राजनीतिक टीम सदस्य देवे उर्फ विज्जे वंजाम (25) और पूवर्ती आरपीसी केएएमएस (क्रांतिकारी आदिवासी महिला संगठन) अध्यक्ष माड़वी आयते (38) शामिल है।

इनमें हूंगा तामो और आयती ताती पर 8-8 लाख रुपए का इनाम है। ये दोनों पति-पत्नी हैं। वहीं देवे पर 3 और माड़वी आयते पर 1 लाख रुपए का इनाम घोषित है।

संगठन में थे सक्रिय, 25-25 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि

दंतेवाड़ा के SP गौरव राय ने बताया कि ये चारों पिछले कई साल से नक्सल संगठन के साथ जुड़कर काम कर रहे थे। नक्सल संगठन में इनकी उपेक्षा की जा रही थी। साथ ही सरकार की नीतियों का फायदा लेने और विकास का सहयोग देने के लिए हिंसा का रास्ता छोड़ने का निर्णय लिया। सरेंडर करने के बाद सभी को 25-25 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि दी गई है।

ये भी जानिए

दंतेवाड़ा पुलिस जिले में लोन वर्राटू यानी घर वापस आओ अभियान चला रही है। अभियान के तहत अब तक 197 इनामी समेत कुल 872 माओवादियों ने हिंसा का रास्ता छोड़ दिया और दंतेवाड़ा पुलिस के सामने आकर सरेंडर किया है। इनमें से कई पुलिस में भी भर्ती हो गए हैं। कई गांव जानकर खेती-किसानी का काम समेत अन्य रोजगार स्थापित कर काम कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here