Home Uncategorized मां बम्लेश्वरी मंदिर में भगदड़ से महिला की मौत: नवरात्रि में पहली...

मां बम्लेश्वरी मंदिर में भगदड़ से महिला की मौत: नवरात्रि में पहली बार डोंगरगढ़ पहुंचे ढाई लाख से ज्यादा श्रद्धालु, धमतरी की थी निवासी

13
0

राजनांदगांव/ छत्तीसगढ़ के डोंगरगढ़ स्थित मां बम्लेश्वरी मंदिर में दर्शन के दौरान भगदड़ मचने से एक महिला की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि, एक लाख की क्षमता वाली जगह पर नवरात्रि में करीब ढाई लाख श्रद्धालु पहुंच गए। घटना रात करीब 12 बजे के आस-पास की है। जानकारी के मुताबिक, शनिवार की रात नवरात्रि में मां के दर्शन के लिए श्रद्धालु डोंगरगढ़ पहुंचे। देर रात बैरिकेड्स लगाकर सभी को रोक दिया गया। जब उन्हें दर्शन करने के लिए छोड़ा गया, तो एकाएक भगदड़ मच गई। जिससे कई युवा, महिला और बुजुर्ग श्रद्धालुओं की चपेट में आ गए।

धमतरी की रहने वाली थी महिला

इस हादसे में धमतरी निवासी सोनल साहू (36) गंभीर रूप से जख्मी हो गई। महिला को सुबह 5 बजे इलाज के लिए डोंगरगढ़ अस्पताल लाया गया, लेकिन उसकी मौत हो चुकी थी। एडिशनल एसपी राहुदेव शर्मा ने इसकी पुष्टि की है।

सफोकेशन के चलते गई महिला की जान

बीएमओ बीपी एक्का का कहना है कि, महिला सफोकेशन के कारण बेहोश होकर गिर गई थी। जिसे इलाज के लिए यहां लाया गया। लेकिन अस्पताल पहुंचने से पहले ही महिला की मौत हो चुकी थी। पोस्टमार्टम के बाद उनके परिजनों को शव सौंप दिया गया है।

डोंगरगढ़ स्थित मां बम्लेश्वरी मंदिर।

डोंगरगढ़ स्थित मां बम्लेश्वरी मंदिर।

अधिक भीड़ के चलते हुआ हादसा

राजनादगांव कलेक्टर संजय अग्रवाल ने बताया कि, डोंगरगढ़ में बड़ी संख्या में भक्त पहुंच गए थे। हमने स्थानीय लोगों से बात की तो उन्होंने बताया कि ऐसी ऐतिहासिक भीड़ यहां पहले कभी नहीं आई थी। भीड़ के चलते ही हादसा हुआ है।

श्रद्धालु जल्दबाजी न करें, अपनी बारी का करें इंतजार- कलेक्टर

दर्शन के लिए पहुंच रहे श्रद्धालुओं से कलेक्टर ने आग्रह किया है कि उपवास, पैदल चलने और भीड़ के कारण घबराहट और बैचेनी हो सकती है। श्रद्धालु दर्शन के लिए जल्दबाजी न करें। जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन का सहयोग करें। बुजुर्ग, बच्चों, माताओं और दिव्यांगजनों को दिक्कत हो सकती है। उनका ध्यान रखते हुए सभी अपनी बारी आने पर दर्शन करें।

डोंगरगढ़ में पहली बार क्षमता से अधिक पहुंची भीड़।

डोंगरगढ़ में पहली बार क्षमता से अधिक पहुंची भीड़।

जगह-जगह की गई है बैरिकेडिंग

मां बम्लेश्वरी मंदिर में लगातार बढ़ रही भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन और पुलिस ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। जगह-जगह बैरिकेडिंग की गई है। जिससे भीड़ को नियंत्रित किया जा सके और किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके। स्वास्थ्य चेकअप की भी व्यवस्था की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here