Home छत्तीसगढ़ प्रेक्षक द्वय ने चुनाव संबंधी तैयारियों पर की गहन समीक्षा

प्रेक्षक द्वय ने चुनाव संबंधी तैयारियों पर की गहन समीक्षा

25
0

सुरक्षा के चाक-चौबंद व्यवस्था के साथ शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने दिए निर्देश

मुंगेली 05 मई 2024// भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जिले के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री अभय ए. महाजन एवं व्यय प्रेक्षक श्रीकांत नामदेव ने चुनाव संबंधी तैयारियों के संबंध में आज जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में बैठक लेकर सुरक्षा के चाक-चौबंद व्यवस्था के साथ शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिए व्यापक दिशा-निर्देश दिए। प्रेक्षकों ने निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश के अनुरूप स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिए आपसी तालमेल एवं सतर्कता से कार्य करने के लिए संबंधित अधिकारियों को प्रोत्साहित किया। बैठक में इलेक्शन एक्सपेंडिचर मॉनिटरिंग, एफ.एस.टी., एस.एस.टी., क्यू.आर.टी., फोर्स डिप्लॉयमेंट, रूट चार्ट कम्युनिकेशन प्लान, शैडो एरिया में मतदान इत्यादि विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई और शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए गए। प्रेक्षकों ने चातरखार स्थित स्ट्रांग रूम में सुरक्षा व्यवस्था, कैमरा इंस्टॉलेशन, पार्किंग आदि व्यवस्थाओं पर भी चर्चा की और सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। प्रेक्षक श्री महाजन ने वाहन व्यवस्था एवं रूटचार्ट के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए सभी टीमें निर्वाचन आयोग के गाइडलाईन के अनुरूप कार्य करें। उन्होंने चुनाव के संबंध में दिए गए निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ने एवं उसके अनुरूप तैयारी करने के लिए कहा। व्यय प्रेक्षक श्री नामदेव ने कहा कि चुनाव के अंतिम दिन मतदाताओं को लुभाने के प्रयास किए जाते हैं। उन्हांेने एफएसटी, एसएसटी एवं वीएसटी टीम को पूरी सतर्कता एवं सक्रियता से कार्य करने के निर्देश दिए तथा आचार संहिता उल्लंघन के मामले में भी तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राहुल देव ने कहा कि निर्वाचन के लिए प्रेक्षकों के मार्गदर्शन में जो भी दिशा-निर्देश मिल रहे हैं। उनका शत-प्रतिशत पालन सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी मतदाताओं को जागरूक करने तथा शतप्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए स्वीप के माध्यम से विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया है। उन्होंने बताया कि कमाण्ड सेंटर, सी-विजिल एप, एफएसटी, एसएसटी, व्हीएसटी तथा वीवीटी के माध्यम से अवैध आवागमन पर भी सतत निगरानी की जा रही है। कलेक्टर श्री देव ने कहा कि बेहतर कार्ययोजना के साथ स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने जिला प्रशासन पूरी तरह प्रतिबद्ध है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री गिरिजा शंकर जायसवाल ने बताया कि शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने के लिए पर्याप्त सुरक्षा बलों की व्यवस्था की गई है और सभी सुरक्षा बलों को मतदान दलों के साथ समन्वय से कार्य करने के लिए भी निर्देशित किया गया है। जिले में शांतिपूर्ण चुनाव के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गई है।
अपर कलेक्टर श्रीमती निष्ठा पाण्डेय तिवारी ने चातरखार स्थित स्ट्रॉग रूम की व्यवस्था, इलेक्शन एक्सपेंडिचर, एफएसटी, एसएसटी आदि विषयों पर विस्तार से जानकारी दी। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रभाकर पांडे ने बताया कि 198 रूट के लिए 229 वाहनों की आवश्यकता है। इनका अधिग्रहण करते हुए पर्याप्त रूप से वाहन व्यवस्था कर लिया गया है। शैडो एरिया में वाहन खराब होने पर अलग से वाहन उपलब्ध कराने की भी व्यवस्था की गई है। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती मेनका प्रधान, संयुक्त कलेक्टर श्री अजीत पुजारी एवं श्री गिरीश रामटेके, एसडीएम पथरिया श्री बी. आर. ठाकुर, डिप्टी कलेक्टर श्री अजय शतरंज सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here