Home Uncategorized प्रधानमंत्री मोदी आज महाराष्ट्र दौरे पर रहेंगे: वर्धा में पीएम विश्वकर्मा कार्यक्रम...

प्रधानमंत्री मोदी आज महाराष्ट्र दौरे पर रहेंगे: वर्धा में पीएम विश्वकर्मा कार्यक्रम में शामिल होंगे; अमरावती में पीएम मित्र पार्क की आधारशिला रखेंगे

14
0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वे ‘पीएम विश्वकर्मा’ कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। वहीं, पीएम मोदी आचार्य चाणक्य कौशल विकास योजना और पुण्यश्लोक अहिल्याबाई होल्कर महिला स्टार्ट-अप योजना का भी शुभारंभ करेंगे। इससे पहले PM मोदी 30 अगस्त को महाराष्ट्र दौरे पर थे। तब उन्होंने छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा गिरने के मामले पर माफी मांगी थी। साथ ही 76 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया था।

महाराष्ट्र में PM मोदी के 3 प्रोग्राम …

1. वर्धा में पीएम विश्वकर्मा कार्यक्रम में शामिल होंगे प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार सुबह करीब 11:30 बजे महाराष्ट्र के वर्धा पहुंचेंगे। यहां वह पीएम विश्वकर्मा योजना के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र और लोन जारी करेंगे। साथ ही वह इसके एक साल पूरे होने अवसर पर एक स्मारक डाक टिकट भी जारी करेंगे।

2. अहिल्याबाई होल्कर महिला स्टार्ट-अप योजना का शुभारंभ करेंगे प्रधानमंत्री महाराष्ट्र सरकार की आचार्य चाणक्य कौशल विकास केंद्र योजना का शुभारंभ करेंगे। इसके जरिए 15 से 45 साल के युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी, ताकि वे आत्मनिर्भर बन सकें। राज्य में करीब डेढ़ लाख युवाओं को हर साल मुफ्त कौशल विकास प्रशिक्षण मिलेगा।

पीएम मोदी पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी होल्कर महिला स्टार्टअप योजना का भी शुभारंभ करेंगे। इस योजना के तहत महाराष्ट्र में महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप को शुरुआती दौर में मदद की जाएगी। इस योजना के तहत 25 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

3. ‘पीएम मित्र’ पार्क की आधारशिला रखेंगे प्रधानमंत्री अमरावती में पीएम मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एंड अपैरल (पीएम मित्र) पार्क की आधारशिला रखेंगे। इसे करीब 1000 एकड़ में बनाया जाएगा। भारत सरकार ने कपड़ा उद्योग के लिए 7 पीएम मित्र पार्क स्थापित करने की मंजूरी दी थी। पीएम मित्र पार्क को कपड़ा बनाने और इसे निर्यात करने के मकसद से बनाया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here